पाब्लो एमिलियो एस्कोबार गैविरिया (1 दिसम्बर 1949 – 2 दिसम्बर 1993) एक कोलंबियाई ड्रग लॉर्ड था। कभी “दुनिया का सबसे बड़ा अपराधी” कहा जाने वाला पाब्लो एस्कोबार संभवतः कोकीन का अबतक का सबसे चालबाज सौदागर था।उसे विश्व इतिहास में सबसे अमीर और सबसे कामयाब अपराधी माना जाता है क्योंकि, वर्ष 1989 में, फ़ोर्ब्स पत्रिका ने एस्कोबार को दुनिया का सातवाँ सबसे अमीर व्यक्ति घोषित किया था, जिसकी अनुमानित व्यक्तिगत संपत्ति 25 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी

उसके पास असंख्य लक्जरी आवास एवं गाड़ियां थीं और 1986 में उसने कोलंबिया की राजनीति में प्रवेश करने का प्रयास किया, यहाँ तक कि उसने देश के 10 बिलियन डॉलर के राष्ट्रीय कर्ज को चुका देने की पेशकश भी रखी. कहा जाता है कि पाब्लो एस्कोबार ने एक बार सफ़र करते समय गर्मी के लिए 2 मिलियन डॉलर की नगदी रकम जला दी थी। कुछ इन्हीं किस्सों और अन्य कुख्यात उपलब्धियों ने एस्कोबार को अपराध की दुनिया का एक महारथी बना दिया.एस्कोबार का जन्म एक ग्रामीण किसान (मृत्यु: अज्ञात), आबेल डी जीसस एस्कोबारऔर एक प्राथमिक स्कूल शिक्षिका, हेमिल्दा गैविरिया के घर हुआ था। पाब्लो, एस्कोबार के घर में छह बच्चों में से एक थे। पाब्लो और उसका परिवार एक ऐसे घर में रहते थे जहाँ बिजली नहीं थी लेकिन पानी की सुविधा थी। उसे और उसके भाई को एक बार स्कूल से घर भेज दिया गया था क्योंकि पाब्लो के पास जूते नहीं थे।

एस्कोबार ने यूनिवर्सिदाद डी एन्तियोकिया (Universidad de Antioquia) में राजनीति विज्ञान का अध्ययन किया, लेकिन जब वह आवश्यक फीस जमा नहीं कर पाया तो उसे मजबूरन पढाई रोक देनी पडी. यही वह समय था जब उसने कब्र के पत्थरों को चुराकर और उन्हें तस्करों के हाथों बेचकर कथित तौर पर अपने आपराधिक कैरियर की शुरुआत की.

उसके भाई इस बात का खंडन करते हुए यह दावा करते हैं कि कब्र के पत्थर कब्रिस्तान के मालिकों के पास से आये थे जिनके क्लाइंटों ने इनकी देख-रेख के लिए पैसे देना बंद कर दिया था और उनका एक रिश्तेदार था जो मूर्तियों का वैध व्यापार करता था।पाब्लो एक चालबाज़ के रूप में आगे बढ़ता रहा और उसने पैसे कमाने के लिए वह सब कुछ करना शुरू कर दिया जो वह कर सकता था—अपने गिरोह के साथ छोटे-छोटे घोटाले करने से लेकर वर्जित सिगरेटों और नकली लॉटरी टिकटों को बेचने तक. यहाँ तक कि उसने बैंक से बाहर आते हुए लोगों से नकदी भी लूटना शुरू कर दिया.

उस समय वह केवल 20 वर्ष का था और एक संपूर्ण कार चोर बन गया था1970 के दशक के आरंभ में, वह एक चोर और एक अंगरक्षक था और नशीली दवाओं के व्यापार में प्रवेश से पहले उसने एक मेडेलिन एग्जिक्यूटिव के अपहरण और फिरौती से झटपट 100,000 डॉलर जुटा लिया था। सफलता की सीढियां चढ़ते हुए उसका अगला कदम था बहु-करोड़पति एवं प्रतिबंधित तस्कर, अलवारो प्रेटो के लिए काम करते हुए एक करोड़पति बनना. अपने समर्पण और छल के जरिये, पाब्लो उस समय तक 22 वर्ष की उम्र में ही एक करोड़पति बन गया था।

पाब्लो के भाई, रॉबर्टो एस्कोबार द्वारा रिलीज की गयी एक पुस्तक, ” the account में यह चर्चा की गयी है कि किस प्रकार पाब्लो गरीबी और गुमनामी की स्थिति से उठकर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक बन गया। तार्किक दृष्टिकोण से विश्व इतिहास में सबसे बड़ा और सबसे सफल आपराधिक संस्थान, मेडेलिन ड्रग कार्टेल कई बार एक दिन में 15 टन कोकीन की तस्करी करता था, जिसकी कीमत संयुक्त राज्य अमेरिका के अंदर आधे बिलियन डॉलर से अधिक थी।

पाब्लो के लेखाकार, रॉबर्टो के अनुसार, उसके और उसके भाई के कारोबार में सिर्फ नगदी की गड्डियों को बांधने के लिए खरीदे जानेवाले रबर बैंड पर प्रति सप्ताह 1,000डॉलर खर्च होता था—और चूंकि उनके पास इतना अधिक काला धन था कि वे इसे बैंक में भी जमा नहीं कर सकते थे, फिर उन्होंने नगदी की गड्डियों को अपने भंडारगृहों में जमा कर दिया, जिनमें से प्रतिवर्ष 10% “रद्दी” के रूप में नष्ट होता रहा, जब रात को चूहों ने घुसकर सौ-सौ डॉलर के बिलों को कुतरना शुरू कर दिया.1975में, एस्कोबार ने अपने कोकीन के कारोबार को बढ़ाना शुरू कर दिया. यहाँ तक कि उसने अमेरिका में तस्करी के एक सौदे के लिए स्वयं एक विमान उड़ाया.

फिर उसने इस विमान को तोड़ दिया और इसे हैसियेंदा नैपोलेस में अपने एक पशु-फ़ार्म के दरवाजे के ऊपर लटका दिया. उसकी प्रतिष्ठा तब और बढ़ गयी जब 1975 में एक जाने माने मेडेलिन डीलर, फैबियो रेस्ट्रेपो की ह्त्या जाहिरा तौर पर, एस्कोबार द्वारा कर दी गयी, जिससे उसने 14 किलो खरीदा था। बाद में, रेस्ट्रेपो के सभी आदमियों को सूचित किया गया कि वे अब पाब्लो एस्कोबार के लिए काम करते हैं।

मई 1976 में एस्कोबार और उसके कई आदमियों को गिरफ्तार कर लिया गया और इक्वाडोर से एक भारी बोझ के साथ मेडेलिन लौटने के बाद उनके पास से उनतालीस पाउंड सफ़ेद पेस्ट पाया गया। आरंभ में, पाब्लो ने मेडेलिन के उन न्यायाधीशों को रिश्वत देने की असफल कोशिश की, जो उसके विरुद्ध मामला बना रहे थे। इसके बजाय, कई महीनों के कानूनी तकरार के बाद पाब्लो ने गिरफ्तारी करनेवाले दो अधिकारियों को मार डाला और तब इस मामले को बंद कर दिया गया। यही वह समय था जब उसने अधिकारियों के साथ निबटने का अपना तरीका, या तो उन्हें रिश्वत देना या उनकी हत्या कर देना, ईजाद किया।

रॉबर्टो एस्कोबार का कहना है की पाब्लो इस व्यापार में केवल इसलिए उतरा क्योंकि प्रतिबंध इतना खतरनाक हो गया था कि यातायात के लिए मुश्किल खड़ी हो गयी थी। वह कोकीन से भरे एक ट्रक से, शराब और सिगरेट के 40 पेटियों के बनिस्पत कहीं अधिक पैसे कमा सकता था। उस समय कोइ भी ड्रग कार्टेल नहीं था और सिर्फ कुछ ड्रग बैरन थे, इसीलिये वहाँ हर किसी के लिए काफी मात्रा में व्यापार था। पेरू में उन्होंने कोकीन पेस्ट खरीदा, जिसे उन्होंने मेडेलिन में एक दोमंजिला मकान में बनी एक प्रयोगशाला में परिष्कृत किया।

अपनी पहली यात्रा के दौरान, पाब्लो ने £30 की एक मामूली कीमत का पेस्ट खरीदा, जो उसके द्वारा अपने साम्राज्य निर्माण की दिशा में पहला कदम बन गया। सबसे पहले, उसने विमान के पुराने टायरों में कोकीन की तस्करी की और तब एक पायलट प्रति उड़ान अधिक से अधिक 500,000 पाउंड कमा सकता था जो इस बात पर निर्भर करता था कि वह कितने किलो की तस्करी कर सकता है।

About Author

Leave a Reply